Holi and why is holi celebrated in india.

0
(0)

होली क्या है? और इसे क्यों मनाया जाता है।

उत्तर भारत में होली मनाई जाती है। यह रंगों का त्योहार है। ऐसा कहा जाता है कि राक्षस राजा अपने पुत्र प्रह्लाद को मारना चाहता था क्योंकि वह भगवान की पूजा करता था। राजा ने अपनी बहन होलिका को आदेश दिया कि वह प्रह्लाद को जलाकर मार डाले। होली पर लोग बुरी होलिका पर अपनी खुशी दिखाने के लिए बड़े-बड़े अलाव जलाते हैं.

सभी पुरुषों, महिलाओं और बच्चों ने होली पर खूब मस्ती की। वे एक दूसरे के चेहरे पर रंगीन पानी फेंकते हैं। शाम को हर कोई अच्छे कपड़े पहनता है। लोग दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलते हैं। होली प्यार का त्यौहार है। इस दिन दुश्मन भी दोस्त बन जाते हैं।

होली मनाने का मुख्य उदेस्य है के भगबान हर जगह होते है यह चीज प्रहलाद जी भी मानते थे कोई भी हो चाहे ओ अपना सबसे बड़ा दुसमन किउं ना हो क्या पता भगबान  आपके दुसमन के रूप में दरसन देदें इस होली के मौके पर.इसीलिए रंगों के जरिये सबकुछ भूलकर सब के साथ गले मिलिए जाने आपको अपना भगबान मिलजाए .

श्रीकृष्णा भगबान का कहानी भी इस में थोड़ा सा है जैसा के सभी गोपिआँ उनको कला कला करके बुलाते थे तो भगबान श्रीकृष्ण ने सभी तरह के रंग लेकर उनको रोगों में डूबा दिया तो सब लोगों ने कला दिख ने लगे .

बास्तबिक में होली मानाने का कारन भगबान सर्बब्यापी हैं.

होली के बारे में अधिक जाने।

 बुरा ना मानो होली  है.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »